दांत का दर्द किसी को भी परेशान कर सकता है ये डॉक्टर के पास जाने का समय नहीं देता इसलिये जरुरी है की आप घरेलु नुस्खे आजमायें और मेरे बताए हुए नुस्खे पर ध्यान दे।मैं उम्मीद करता हूं की आपकी दांत का दर्द कुछ समय में ही खतम हो जाएगी।

दांत में दर्द का घरेलू उपचार

दांत दर्द के कई कारण होते हैं, इसके बारे में मैं आपको विस्तार में बता रही हूं

दांत दर्द के कारण

  • दांत का सड़ना
  • दांतो की चोट
  • टुटे हुई दांत
  • मुंह का अलसर
  • मसूदो में सुजन
  • दांत के अंदर सुजन
  • बैक्टीरिया की वजह से दांतो में संक्रामण
  • कान का दर्द
  • दिल का दौरा।

दांत का दर्द अकेले नहीं आता वह अपने साथ में सभी भागों को लेकर आता है जिस तरह के दांत में दर्द है सर में दर्द मसूदों में झंझनाहट और दांत में दर्द होती है किसी के भी दिन को बिगाड़ ने के लिए ये समस्याएं काफ़ी है। हालात ऐसे हो जाते हैं की समझ नहीं आती की क्या किया। मगर आप टेंशन नहीं ले मैंने घरेलु नुस्खे के बरसो पुराना खजाना से हम आपको उपाय लाए हैं।

मैं जो आपके लिए उपाय लेकर आया हूं। आपको घरेलु नुस्खे आपकी दांत के दर्द से तुरंत छुटकारा दिलाएंगे। आप इसे जरूर अपनाएं।

जानीये दांत के दर्द से झटपट छुटकारा दिलाने वाले ये घरेलु नुस्खे

नमक पानी से कुल्‍ला करे।

जब तक आप दांत चिकित्सा के पास नहीं जाते, तब तक नमक डालके आप गुनगुने पानी से कुल्ला करे ऐसा करने से आपको दांत के दर्द से तुरंत राहत मिलेगी।आप एक गिलास गुनगुने पानी में आधा चम्मच टेबल नमक दालकर मिला ले.कुल्ला कर के ठुक दे आप ध्यान राखे की आपको ये पानी पीना नहीं है।

अक्सर दांतो के बिच फंसे हुए भोजन के टुकड़े के कारण होता है। कुला करने से सब पानी के साथ बाहर आ जाएगा और नमक, दर्द में राहत देने का काम करेगा। कारण होता है। कुला करने से सब पानी के साथ बहार आ जाएगा और नमक, दर्द में राहत देने का काम करेगा। कुला करने के अलावा आप खाने के टुकड़े को हटाए के लिए फ्लास्क का भी कर सकते हैं का प्रयोग करें।

हाइड्रोजन पेरोक्साइड से कुल्‍ला करे

नमक वाले पानी की जग हाइड्रोजन पेरोक्साइड वाले पानी का उपयोग भी कर सकते हैं हाइड्रोजन पेरोक्साइड और पानी को नमक वाले पानी की जग हाइड्रोजन पेरोक्साइड वाले पानी का उपयोग भी कर सकते हैं हाइड्रोजन पेरोक्साइड और पानी को और निगलने की कोषिस ना करे।

ओटीसी दर्द निवारक

दांत चिकत्सक बचने के लिए एसिटामिनोफेन को सुझव देते हैं वयसकों के लिए ईबुक प्रोफेन और नेप्रोक्सन जैसे ओवर द काउंटर दवां ले सकते है पर यह दवा चिकित्सा परमारश के बाद ही लेना बेहतर होगा अगर आप अपने मसूद्दो पर ना डाले तो आपके मुह में अद्रुनी हिसो में नुक्सान हो सकती है.इसलिए आप डॉक्टर के सलाह से ही इस्तेमाल करे.

आइस पैक या ठंडा पैक

अगर आपका चेहरा साफ गया है तो पहले 24 से 36 घंटे पर आइस पैक लगाये यह दर्द को कम करने में काफ़ी मदद कर सकती है अगर आपके दांत का कोई हिस्सा टूट गया है या ढिला हो जाए तो आपके मसूदों में सुजन के साथ तेज दर्द होती है सुजन का मतलब यह भी हो सकता है कि आपके दांत की जड़ों में फोड़ा या मवाद की गंदगी हो सकती है। इसे आपके जबड़े और अन्य दातों में गंभीर संक्रमित हो सकती है अगर आपके दांतों में ऐसी समस्या है तो आपको दांतों में तेज दर्द के साथ बुखार भी होती है साथ ही आपके मसूड़े भी लाल हो सकते हैं ऐसे में आपको मदद करेगा आइस पैक प्रयोग करने के लिए बर्फ के कुछ टुकड़े हाथ में लेकर दांत के उपयोग उसके प्रति रखन जब तक दर्द वाला हिसा सुन्ना हो जाए शोध करता है का मनाना है की बर्फ आपके मस्तिष्क तक दर्द को पहंचने से रोकता है इसलिय दोस्तों आप आइस पैक का इस्तमाल जरूर करे इससे आपको कफी राहत मिलेगी और आपको दर्द से बहुत जल्द ही आराम मिलेगा।

लौंग का तेल

लॉन्ग का तेल का इस्तमाल एक प्राकृतिक उपाय है जो दर्द को बहुत कम करता है इसे दर्द वाली जगह प्र पुरुष या महिलाएं को भीगो कर दंतों और मसूदों पर लगाय लौंग का तेल बैंजो केन प्रभावित है, काई बार रात में अचानक दांत में दर्द भी उठ जाता है दर्द इतना ज्यादा होता है की कुछ करता नहीं बनत दरअसल दांतो में किडे लगना दांतों की साफ सफाई सही से ना करना मसूदों में संक्रमण बढ़ने की वजह से दांतो में अचानक दर्द होने लगती है। अगर रात में घर में कोई दवा उपाय नहीं हो तो समस्याएं और भी बढ़ जाती है ऐसे में आप घर में मौजुद चिजो से ही बेहतर उपाए कर सकते हैं। रात को अचानक दंतों में दर्द होने लगे तो घर में मौजुद लॉन्ग अमरुद के पत्ते आम की छल नशपति के बिच या छल सकरकंद के पत्ते सूरजमुखी के बीज तंबाकू के पत्ते और अदरक में से किसी एक को दांत के नीचे रखने से दर्द से राहत मिलाती है

दांत के दर्द में नींबू का करे इस्तेमाल।

दांत के दर्द में नींबू बहुत कम आता है नींबू अमली स्वभाव का होता है जो दांतों के किड्डा को तूरंत खतम कर देता है इसके लिए नींबू का एक टुकड़ा जहां दर्द है वहां रख ले दर्द से बहुत जल्दी राहत मिलेगी।

गर्म पानी का करे उपयोग

गरम पानी की सिकाई से भी दांत दर्द में आराम मिला है इसके लिए आप एक गिलास पानी गरम करें और उसमें आधा छम्मच नमक मिला ले अब पानी के छोटे-छोटे घंट ले और इस पानी को मन में हीरो कर इस्तेमाल दांत की शिकाई करे जिस्में दर्द हो रहा है तो आप 10 से 15 मिनट तक सिकाई कर सकते हैं आपको तुरंत आराम मिलेगा।

अमरूद के पत्ते का उपयोग

आपके घर में या आसपास कहीं अमरूद के पेड़ है तो दांत में दर्द होने पर आप इस्तेमाल पेड़ से नए और साफ पत्ते तोड़ ले इन पत्तियाँ को धोकर साफ करे और धीरे धीरे से बने अमरूद के पत्ते चबाने से दांत का दर्द बिलकुल ठीक हो जाति है दर्द से राहत मिलती है और दांत का सुजन कम होता है।

कच्ची प्‍याज से करे दांत का दर्द दूर

प्याज में एंटीसेप्टिक भरपुर मात्रा में होती है दांत दर्द होने की स्थिति में आप प्याज़ को छिलकर उपयोग काट ले और उसका एक छोटा सा टुकड़ा को दांत के बिच रख दे। अगर आपको मुन्ह में प्याज़ रखने में समस्या है तो आप प्याज़ का कद्दुकस बना ले और इस्तेमाल रुई में भीगोकर तैयार कर ले अब इस प्याज़ को. अपने दातो में रखिए

हिंग से करे दांतो का दर्द दूर

दांतो का दर्द दूर करने के लिए आप हींग का इस्तेमाल भी कर सकते हैं आप आधा चम्मच हिंग लेकर इसे नींबू के रस में मिलाकर तैयार करे इस मिश्रण को बहुत हलका सा गरम करे और इसे आप अपने दांतो मैं लगा आपको जल्द ही आराम मिलेगी दांत का दर्द को दूर करने के लिए हिंग का सबसे अच्छा माना जाता है आप इसे जरूर आजमायें।

दांतों में बहुत ज्यादा दर्द होने पर हमें क्या करना चाहिए

  1. दांत में बहुत ज्यादा दर्द हो तो सेंधा नमक मिलाकर कुल्ला करे सेंधा नमक बहुत ही फायदेमंद होते हैं
  2. आइस पैक लगाने से होती है दर्द से आराम।
  3. त्रिफला चूर्ण से भी मिलता है दांत के दर्द से आराम।
  4. हिंग और नींबू का भी पेस्ट से मिली है आराम।
  5. प्याज से मिलाती है आराम।
  6. लौंग का तेल मिलाकर लगायें।
  7. लहसुन के पेस्ट बनाया और लगाये दर्द वाली जगह में।
  8. अमरूद के पत्ती से करे कुला।

यह 5 तारिके मैं आपको बता रही हूं जिससे आप दांत दर्द से छुटकारा पा सकते हैं

  1. खारे पानी का कुला से भी दर्द से छुटकारा पाने का सबसे कारगार और आसान तारिका है
  2. ठंडा शेख से आप अपने दांत को ठीक करने के लिए एक और इजी ऊपर अपना सकते हैं सुजन वाले क्षेत्र में बर्फ से सेकना है।
  3. लौंग का उपयोग
  4. चाय की पत्तियां….
  5. लहसुन

दांत दर्द के दौरान क्या करें परहेज

जाने दांत दर्द में किन चीजों से परहेज करना जरुरी है |

  • ज्यादा मीठा या चीनी वाले खाद पदार्थों का सेवन न करें
  • ज्यादा तेल मसाले वाले चिजों का सेवन ना करें।
  • एसिडिक फलो का सेवन करने से बचे
  • जरुरत से ज्यादा गरम या ठंडा न खाने और ना पिए।
  • ज्यादा कठौर खाद पदार्थों का सेवन न करें

दांत दर्द से बचाव के उपाय

  • मुंह की सफाई का ध्यान रखना
  • तंबाकू का सेवन न करें
  • कम चीनी वाली खाना खायें
  • दिन भर में दो बार ब्रश करें इससे मुन्ह का जोखिम कम हो सकता है और दांत दर्द से आप बच सकते हैं।
  • चीनी वाले पे पदार्थों का सेवन ना करें
  • धूम्रपान ना करे
  • फाइबर युक्त फल और सब्जियों का सेवन करें
  • स्वस्थ या पोस्टिक आहार का सेवन करें

दांत का दर्द काफ़ी तकलीफ़ देता है लेकिन पहले से ही कुछ सावधानियां बरतने से इस समय से बचा जा सकता है अगर फिर भी कोई दांत से परेशान है तो ऊपर बताए गए दांत दर्द के घरेलू उपचार अपना रखे हैं हल्के फुलके दांत से राहत पाने के लिए दर्द के ऊपर काम कर सकते हैं और दांत के दर्द मैं दवा की जरूरत शायद न पड़े वह अगर दांत के दर्द की समस्या ज्यादा बढ़ गई डॉक्टर से संपर्क करे क्योंकी या किसी संक्रमण या अन्य बीमार के लक्षण हो सकते हैं|

दांत दर्द के लिए डॉक्टर की सलाह कब लेनी चाहिए ?

 अगर दांत में बहुत ज्यादा दर्द हो

अगर दर्द एक या दो दिन से ज्यादा हो

अगर दांत दर्द के साथ बुखार कान में दर्द या मुंह खोलने से भी दर्द हो

अगर कुछ खाने या निगलने में दीकत हो

अगर दांत दर्द के साथ बिना लेने में भी समस्या हो रही हो

चेहरे प्रति सुजन हो गया हो

स्वाद में बदलाव महसूस हो रहा हो

 Benefits-of-skipping-rope-for-weight-loose

चेहरे में फुंसी हो जाये तो चुटकी में दूर कर सकते है

How to get bright and glowing skin at home

उम्मिद करती हू की इस लेख में बताए गए दांत दर्द के घरेलू नुस्खे  से आपको कुछ मदत जरुर मिली होगी ,अगर आपके मन में कोई सवाल हो तो आप हम से कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं मैं आपको जल्द ही जवाब दूंगी ।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.