बालों का रखें खास ख्याल:

Bysmartcomputer4647

Jul 19, 2022 , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,

बालों का रखें खास ख्याल:-

एक तरह से देखा जाए तो हमारे चेहरे को खूबसूरत और आकर्षक बनाने में एक अहम किरदार अदा करते हैं, वह है हमारे बाल। एक बार आप अपने आप को बिना बालों के इमेजिन करो कितने गंदे लग रहे हो ना। तो आपको पता चल ही गया होगा कि यह (बाल )हमारी खूबसूरती को चार चांद लगाने में कितनी ज्यादा आवश्यक है। और अगर आपको लगता है कि बाल हमें आकर्षक बनाने में एक अहम किरदार अदा करती है तो उसका ख्याल भी एक अहम तरीके से रखा जाना चाहिए।

तो चलिए देखते हैं बालों को आकर्षक बनाने के कुछ टिप्स कुछ नुस्खे:-

  •  कंघी करना
  • पढ़कर अजीब लग रहा होगा कंघी करना, यह भी कोई टिप्स है परंतु हां यह एक अहम हिस्सा है। कंघी करना तो सभी को आता है पर आप जानने वाले हैं कंघी करने का सही तरीका।
  • *बालों पर कंगी तभी करें जब वह सूख चुके हो, अगर आप गीले बालों में ही कंघी करेंगे तो उससे आपको बालों के झड़ने (hairfall) की समस्या का सामना करना पड़ सकता है जिससे आपके बाल जल्द ही पतले हो जाएंगे।

  •  अगर आपके बालों में लट्ठ है तो ऐसे समय का चुनाव करें जब आपके पास बालों को कंघी करने का पर्याप्त समय है, जल्दबाजी में कंघी करेंगे तब तो यह तय है कि बाल झडे‌ंगे ही, पहले अपने लटृो को अंगुलियों से सुलझाने की कोशिश करें फिर उन पर कंघी करें।
  • बालों को धोने से पहले बालों में कंघी करें, इससे होगा ये कि आपके सर की गंदगी बाहर निकल जाएगी फिर जब आप हेयर वॉश करने के बाद भी कंगी करेंगे तो बाल सुलझे हुए ही होंगे। इस टिप्स को अपनाकर आप कई गुना तक अपने बालों को झड़ने से रोक सकते हैं।
  • कोशिश करें कि आपका कंघी करने का ब्रश अलग हो ,इससे आप कई गुना तक डैंड्रफ और खुजली जैसी परेशानियों से बच सकेंगे

2) बालों को धोने का सही तरीका (Best way to wash your hair):-

आजकल हर तरफ प्रदूषण फैला है जिससे पूरी वायु दूषित हो जाती है जहां देखो धूल के कण मौजूद होते हैं जो सीधा हमारे सिर में आकर चिपक जाते हैं, और इन प्रदूषण में ऐसे बहुत से तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे बालों के लिए हानिकारक होते हैं

  • बालों को धोने के लिए हमेशा अच्छी क्वालिटी की शैंपू/कंडीशनर का उपयोग करें, बालों में हर दिन शैंपू ना करें हफ्ते में बस दो बार ही शैंपू करें और अगर आप ऑफिस जाती हैं या किसी कारणवश हर दिन बाहर जाना होता है तो आप हफ्ते में तीन बार शैंपू कर सकते हैं । अत्यधिक शैंपू हमारे बालों को बेजान और रूखे बना देते हैं।
  • बालों को धोते समय बहुत ज्यादा रगड़े नहीं बल्कि हल्के हाथों से शैंपू/कंडीशनर का मसाज करें, फिर धीरे-धीरे पानी से बालों को धो ले।
  • बालों को धोने से पहले सिर में नारियल का तेल या जिसे आप इस्तेमाल करती हैं लगाएं इससे हमारे सिर की स्कीन नमी सोख लेगी और बालों में रूखेपन की समस्या नहीं होगी जिससे हमारे बाल मुलायम/soft रहेंगे।
  • इस बात का खास ख्याल रखें कि आप अपने बालों को अत्यधिक गर्म या ठंडा पानी से ना धोए बल्कि पानी का तापमान/temperature नॉर्मल हो।

3) बालों को कलर करने का सही तरीका(Best way to colour your hair)

एक उम्र के बाद बालों का सफेद होना आम बात है लेकिन अब काले बालों को सफेदी का साथ कभी भी किसी भी उम्र में मिल सकता है। तो आइए जानते हैं कुछ टिप्स जो बालों की रंगत को नहीं होने देंगे कभी फीकी।

  • उससे पहले यह जान लें कि कहीं सफेद बालों की समस्या अनुवांशिक तो नहीं अगर ऐसा है तो इसके लिए आप जिम्मेदार नहीं है और ना ही आप की खानपान:-
  • *सभी के बाल अलग-अलग होते हैं मान लीजिए 2 लोग एक ही प्रोडक्ट एक ही कंपनी का हेयर कलर इस्तेमाल कर रहे हैं तो जरूरी नहीं कि दोनों के रिजल्ट एक जैसे ही आएं वह निर्भर करता है आपके बालों पर। तो अपने बालों को सही कलर /right shade करने के लिए एक बार हेयर एक्सपर्ट की सलाह ले सकती हैं।
  • *अगर आप सफेद बालों से परेशान हैं तो डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे दही ,अंडा ,चीज ,या फिर दूध से बनी हुई चीजों का इस्तेमाल करें। डेहरी प्रोडक्ट्स में भी में विटामिन B भरपूर मात्रा में मौजूद होती है जो हमारे बालों को सफेद होने से रोकता है, इसके अलावा मीट मछली ओट्स और अंकुरित दाल को अपनी डाइट में शामिल करें।
  • *बालों को कलर करने से पहले आप शैंपू से धो ले और कंडीशनर ना लगाएं, फिर बालों को कंघी से सुलझा लीजिए और बालों को दो तीन सेक्शन में डिवाइड कर लीजिए ताकि आपका कलर बालों के हर हिस्से में लग सके और कोई भी हिस्सा छूटने ना पाए। बालों को कलर करने से पहले पैकेट में दिए हुए निर्देशों को अच्छे से पढ़ ले और उनका अवश्य पालन करें। फिर जब वह सूख जाए तो उसे अच्छी तरह से धो ले शैंपू लगा ले उसके बाद आप कंडीशनर कर सकते हैं।
  • *बालों को बहुत ज्यादा कलर ना करें इससे बाल बेजान हो जाते हैं और इनमें रूखापन आ जाता है महीने/Month में एक बार कलर करें और अगर आपके बाल फेड हो जाते हैं तो आप 3 हफ्ते/weeks में कलर कर सकते हैं।
  • *आपने कलर का इस्तेमाल किया है और अब बाहर जा रही हैं तो हैट या स्कार्फ का इस्तेमाल करें इससे सूरज की हानिकारक किरणे डायरेक्ट सिर पर नहीं पड़ती जिससे हमारे बाल डैमेज नहीं होते, और बालों की रंगत भी फीकी नहीं होती।

4) बालों में तेल की मालिश (oiling your hair)

  • *बालों में सही तरीके से तेल लगाना भी बहुत ही ज्यादा जरूरी है अगर आप बालों में तेल का उपयोग नहीं करते हैं तो आपके बालों मे झड़ने और टूटने की प्रॉब्लम बढ़ सकती है
  • *ओएलिंग के लिए आप नारियल का तेल, बजाज अलमेंड ड्रॉप्स का तेल इस्तेमाल कर सकती है या फिर आप अपने बालों की हिसाब से Hair एक्सपर्ट की सलाह भी ले सकती हैं कि आपके बालों के लिए कौन सा तेल अच्छा होगा।
  • दिन में बालों में तेल लगाएं या ना लगाएं पर रात को लगा कर और हल्की चोटी करके सोए बहुत ज्यादा टाइट छोटी ना करें इससे बाल टूटेंगे , अगर आप हर दिन तेल नहीं लगा सकती तो हफ्ते में दो से तीन बार तेल अवश्य लगाएं यह हमारे बालों के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी है।
  • ओएलिंग करते वक्त बालों को बहुत ज्यादा Roufly रगड़े नहीं बल्कि अंगुलियों की मदद से हल्की हल्की मसाज करें।

इन छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखकर आप अपने बालों को सुंदर और चमकदार/Shiny बना सकती हैं और अगर आप अपने बालों को लेकर लापरवाह रहती हैं तो इन आदतों को बदल लीजिए और जो ऊपर टिप्स दिए गए हैं उनको फॉलो कीजिए।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.