CCTV कैमरा कैसे इनस्टॉल करें ?

 

हेल्लो दोस्तों आज आप सेखेंगे के CCTV कैमरा इनस्टॉल कैसे करते हैं , CCTV कैमरा इनस्टॉल करने करने के लिए आपको आज बहुत ही आसान तरीके से आपको बताने वाला हूँ , जिससे आप भी अपने घर या दुकान, ऑफिस में आसानी से इनस्टॉल कर कर सकते है, तो दोस्तों सबसे पहले जान लेना जरुरी है की CCTV कितने प्रकार के होते हैं, और कोन से कैमरे को इनडोर में और कोन से कैमरे को आउट डोर में लगाया जाता है ! साथ ही ये भी जानना जरुरी है की CCTV लगाने में किन -किन चीजों की जरुरत होती है , जैसे -DVR, CCTV CAMERA, Display Monitor, HDD, SMPS, CCTV WIRE, DC-CONNECTOR, BNC-CONNECTOR. ये पूरा किट आपको CCTV कैमरा इनस्टॉल करने में लगने वाले हैं !

  • DVR
  • CCTV CAMERA
  • DISPLAY MONITOR
  • HDD
  • POWER SUPPLY
  • CCTV WIRE
  • DC CONNECTOR
  • BNC CONNECTOR

DVR– (Digital Video Recorder) CCTV किट में सबसे मुख्य डिवाइस DVR ही होती है , इसी DVR में सारे कैमरे का वायर आ कर के लगता है , BNC कनेक्टर से सहेयता से !

CCTV CAMERA– ये एक कैमरा ही होता है जिसे हम जिस भी एरिया को देखना चाहते हैं उस एरिया में इनस्टॉल करते हैं और CCTV केबल के सहेता से DVR तक ले जा कर DVR में कनेक्ट करते हैं !

 

DISPLAY MONITOR:- डिस्प्ले मोनीटर का इस्तेमाल सभी कैमरे का डिस्प्ले देखने के लिए क्या जाता है !

DISPLAY-MONITOR

HDD (Hard Disk Drive)- HDD इसे हम DVR अन्येदर लगते हैं और ये बिलकुल एक कंप्यूटर की हार्ड डिस्क की तरह होती है , पर DVR में SERVILENCE हार्ड डिस्क का इस्तेमाल किया जाता है सर्विलेंस हार्ड डिस्क कंप्यूटर हार्ड डिस्क के मुकाबले अधिक स्पीड की होती है !

 

SMPS (Switched Mode Power Supply)- SMPS से के सहयेता से सभी कैमरे में Power supply दिया जाता है !

CCTV WIRE – CCTV केबल के सहायता से सभी कैमरा को कनेक्ट किया जाता है और ये केबल 3+1 होती है एक में BNC कनेक्टर को जोड़ते है और बाकि तीन केबल में से दो केबल कैमरा में power के लिए इस्तेमाल करते है और एक जो रह जाता है उसको mic लगाने के लिए इस्तेमाल आप कर सकते हैं !

DC Connector- DC Connector को कैमरा के पास लगते है जो CCTV केबल से कनेक्ट हो के कैमरा का Power कनेक्टर में लगता है जिससे कैमरे को पॉवर सप्लाई मिलता है !

BNC Connector -BNC कनेक्टर कैमरा के पास लगता है जो एक तरफ CCTV केबल में लगता और दूसरी और कैमरे के विडियो वाले कनेक्टर में लगाया जाता है !

 

दोस्तों सबसे पहले आप ये देखना होगा की आप को कैमरा में किस किस एरिया को देखना है और आप को एक चीज को धयान देना होगा कैमरा जहा लगाना है उस जगह पे जा के देखे की आप जिस चीज को देखना चाहते है वो ठीक से वहाँ से दिख रहा है या नहीं आप उस जगह पर खड़ा हो कर देखें !जिस जगह से आपको पूरा एरिया दिख रहा हो उसी जगह पर कैमरा को इनस्टॉल करें !

 

 

DVR क्या होता है और किस ब्रांड का लेना चाहए ?

DVR एक Device होता है सारा काम DVR का ही होता है जिसमे एक सर्किट होता है और उसी में हार्डडिस्क कनेक्ट होता है जिसमे विडियो रिकॉर्ड हो के BACKUP रहता है, CCTV इनस्टॉल करने के लिए आप को किसी ब्रांड का ही DVR लेना चाहए ताकि आप को सर्विस के लिए परेसान न होना पड़े मार्किट में तो बहोत सरे कंपनी का DVR उपलब्ध होते हैं पर आपको हमारी राय है की आप कोई ब्रांडेड कंपनी का ही लें ताकि कभी DVR खराब हो भी जाये किसी कारण से तो आपको सर्विस में जादा परेशानी न झेलना पड़े !

मैं आपको कुछ कंपनियों का नाम बताने जा रहा हूँ ये सभी ब्रांडेड कंपनिया आपको बेहतर सर्विस प्रोवाइड करती हैं !

जैसे -CP PLUS ,HIKVISION, DAHUA, VIDIEOCON, D-LINK और भी बहोत सरे ब्रांड मार्किट में उपलब्ध है आप को जो ठीक लगे आप ले सकते है |

दोस्तों DVR 4-CH, 8-CH,16-CH, 32-CH के होते है आप को जितना CCTV कैमरा लगाना है उसके अनुसार खरीद सकते है अगर आप को 4 या 4 से कम कैमरा लगाना है तो आप 4 CH का DVR खरीद सकते है अगर 6 कैमरा लगाना हो तो आप को 8-CH का DVR लेना होगा ! इसी तरह कैमरे के अवेश्कता के अनुसार DVR का चुनाव करें !

आब बात करते है CCTV CAMERA की

CCTV कैमरा आप उसी ब्रांड का ही खरीदें जिस ब्रांड का DVR खरीदें है या DVR पहले से हो ,अगर आप अलग अलग ब्रांड का DVR और कैमरा खरीदतें है तो सपोर्ट करने की सम्भवना बहुत ही कम होती है , इसलिए आप जिस ब्रांड का DVR खरीद रहे है आप उसे ब्रांड का ही कैमरा खरीदें !

 

CCTV कैमरा दो प्रकार के होते है

  1. DOME CAMERA.
  2. और BULET CAMERA.

DOME कैमरा को हमेसा ROOM के अन्दर ही लगते है, क्यूंकि DOME कैमरा WATER PROOF नहीं होता है जिसके कारण पानी से ख़राब हो सकता है, DOME कैमरा को अपने हांथों से ही इधर उधर कर के अपने हिसाब से एंगल मिला सकते है !इसके लिए किसी टूल्स की कोई जरुरत नहीं पड़ती है एंगल मिलाने के लिये !

BULLET कैमरा बुलेट कैमरा को आप बाहर यानी OUT DOOR में लगा सकते है बुलेट कैमरा WATER PROOF होते है दोस्तों बुलेट कैमरा का ANGLE इधर उधर करने के लिए आप को टूल्स का जरुरत पड़ता है उसमे 2 स्क्रू लगे होते है, जिसको आप हल्का ढीला एंगल को मिलाना पड़ता है !

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.