External Hard Disk क्या होती है ?

हमारे डाटा को स्टोर करने के लिए किसी न किसी तरह की स्टोरेज की जरूरत पडती ही है चाहे वह  इंटरनल स्टोरेज हो या एक्सटर्नल स्टोरेज हो इंटरनल स्टोरेज हमें मोबाइल में भी देखने को मिलता है, और लैपटॉप और कंप्यूटर में भी देखने को मिलता है लेकिन एक्सटर्नल स्टोरेज की बात करें तो मोबाइल के लिए SD कार्ड का इस्तेमाल करके मोबाइल का स्टोरेज बढ़ाते हैं उसी तरह अपने कंप्यूटर और लैपटॉप में भी एक्सटर्नल स्टोरेज के लिए एक्सटर्नल हार्ड डिस्क का इस्तेमाल करते हैं

एक्सटर्नल हार्ड डिस्क अलग-अलग स्टोरेज कैपेसिटी में आती है, और इसेके  कनेक्शन के लिए अलग अलग प्रकार होते है, जैसे USB कनेक्शन,FireWire कनेक्शन, और ESATA कनेक्शन इन सभी प्रकार की हार्ड डिस्क की कीमत भी अलग-अलग होती है, इन हार्ड डिस्क को पोर्टेबल हार्ड डिस्क भी कहा जाता है!ExternalHardDisk एक्सटर्नल हार्ड डिस्क साधारणता तीन प्रकार की होती है HDD, SSD,और SSHD

     Type of External Hard Disk (बाहरी हार्ड डिस्क का प्रकार)

 

 

 

 

 

 

                                                                 

HDD (Hard Disk Drive)

HDD एक मैकेनिकल सोरेज डिवाइस है जिसके अन्दर मूविंग प्लेट्स होती है इसमें DVD के जैसे प्लेट्स होते हैं और इन प्लेट्स में ही डाटा होता है और इसके अन्दर ऐसी बहुत सरे प्लेट्स होते हैं और इसमें रेवोल्विंग हेड होता है जिसकी मदद से डाटा इन प्लेट्स में से रीड किया जाता है !

                                                         

                                                                      SSD (Solid State Drive)

SSDएक तरह की चिप या मेमोरी कार्ड की तरह होती है इसमें कोई भी मूविंग प्लेट्स नहीं होती है जितना भी डाटा होता है सभी डाटा चिप में सेव होता है !

 

SSHD(Solid state Hard Drive)

SSHD ये SSD और HDD दोनों का कॉम्बिनेशन है जो दोनों को मिला कर बनाया गया है ये आपको नई लैपटॉप में ही मेलेगा और और वो भी किसी किसी लैपटॉप के साथ में ही मेलेगा, इसमें SSD में ऑपरेटिंग सिस्टम install होते है जिससे आपका कंप्यूटर तेज गति से काम करती है !

External Hard Disk के फायदें:-

  • एक्सटर्नल हार्ड डिस्क इस्तेमाल करने का सबसे बड़ा फायदा यह है की
  • इसे आप आसानी से कहीं पर भी ले जा सकते हैं!
  • इसका वजन बहत कम होता है और ये बहुत ही छोटे साइज़ का होता है, और इसको कहीं भी आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं!
  • इसके आलावा अगर आपको कोई बडी सी फाइल किसी दुसरे कंप्यूटर में डालना हो तो आप इसमें सेव कर के इसके मदद से किसी दुसरे कंप्यूटर में ट्रान्सफर कर सकते हैं !
  • अगर आपका कंप्यूटर का स्टोरेज कम है तो आप इसका इस्तेमाल करके स्टोरेज बढा सकते हैं !

 

External Hard Disk के नुकसान

  • यह बहुत नाजुक होती है जिसके वजह से अगर यह कहीं गिर जाए तो बहुत जल्दी टूट जाती है, तो आपक इसे बहुत संभाल कर रखना होगा !
  • अगर आप इसका इस्तेमाल ज्यादा देर तक करते हैं तो यह जादा गर्म जाती है, तो इसके खराब होने की संभावना ज्यदा होती है !
  • कभी कभी इसकी केबल ज्यदा प्रॉब्लम करने लगती है, क्योकि केबल थोड़ी सी भी ढीली होने पर या खराब होने पर यह कंप्यूटर से कनेक्ट नहीं होने लगती है!

 

 

 

 

 

 

 

 

3 thoughts on “External Hard Disk क्या होती है ?”
  1. I have noticed that online diploma is getting common because obtaining your college degree online has changed into a popular method for many people. Numerous people have not had a possible opportunity to attend a traditional college or university yet seek the raised earning potential and career advancement that a Bachelors Degree provides. Still other individuals might have a degree in one course but would wish to pursue some thing they already have an interest in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.